Monday, February 6, 2023
spot_img
HomeNewsकांग्रेस की अवमानना ​​के लिए मार्क मीडोज को न्याय विभाग के पास...

कांग्रेस की अवमानना ​​के लिए मार्क मीडोज को न्याय विभाग के पास भेजने के लिए हाउस वोट

वोट 222-208 था। दो रिपब्लिकन जो चयन समिति में बैठते हैं, रेप्स। व्योमिंग के लिज़ चेनी और इलिनोइस के एडम किंजिंगर ने रेफरल के पक्ष में डेमोक्रेट के साथ मतदान किया।

सोमवार को, सदन की चयन समिति ने सर्वसम्मति से मीडोज को कांग्रेस की अवमानना ​​​​में रखने के पक्ष में मतदान किया और अब यह न्याय विभाग पर निर्भर है कि वह पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के पूर्व चीफ ऑफ स्टाफ के खिलाफ आपराधिक आरोपों का पीछा करेगा या नहीं।

वोट, डेमोक्रेटिक बहुमत द्वारा धकेले जाने के बावजूद, 6 जनवरी की जांच में एक महत्वपूर्ण क्षण को चिह्नित करता है, जिसमें ट्रम्प के चीफ ऑफ स्टाफ के रूप में मीडोज की भूमिका और 2020 के चुनाव को उलटने के प्रयासों के बारे में उनका अंतरंग ज्ञान है। मीडोज पैनल से इस तरह के रेफरल का सामना करने वाले दूसरे अधिकारी हैं। समिति ने अक्टूबर में ट्रम्प के सहयोगी स्टीव बैनन के खिलाफ एक आपराधिक अवमानना ​​​​रिपोर्ट को मंजूरी दी थी, जब उन्होंने एक सम्मन समय सीमा का पालन करने से इनकार कर दिया था।

मीडोज ने लगातार जोर देकर कहा है कि वह कार्यकारी विशेषाधिकार के दावों के तहत पूर्व राष्ट्रपति के साथ अपनी कुछ बातचीत को बचाना चाहते हैं, लेकिन पहले ही हजारों दस्तावेज सौंप चुके हैं, जो पैनल का कहना है कि केवल उनके लिए गवाही देने की आवश्यकता को जोड़ता है।

लेकिन अब तक, मीडोज ने ऐसा करने से इनकार कर दिया है और आपराधिक आरोपों में उसे संदर्भित करने के लिए मंगलवार के वोट के मूल में उसकी अवज्ञा है।

मिसिसिपी के डेमोक्रेट कमेटी के अध्यक्ष बेनी थॉम्पसन ने मंगलवार को कहा, “चुनाव समिति की रिपोर्ट में मिस्टर मीडोज को आपराधिक अवमानना ​​​​के आरोपों के लिए संदर्भित किया गया है, जो स्पष्ट और सम्मोहक है।” “व्हाइट हाउस के चीफ ऑफ स्टाफ के रूप में, मिस्टर मीडोज ने 6 जनवरी को यूनाइटेड स्टेट्स कैपिटल पर हुए हमले से पहले की प्रमुख घटनाओं में एक भूमिका निभाई या उनके साक्षी रहे।”

डोनाल्ड ट्रम्प जूनियर ने कहा कि उनके पिता को 'निंदा' करने की जरूरत है;  कैपिटल हिंसा जैसे ही सामने आई, मीडोज'  ग्रंथों से पता चलता है

मीडोज के वकील ने मंगलवार को पूर्ण सदन के मतदान से पहले एक नया बयान जारी करते हुए कहा कि उनका मुवक्किल अभी भी कुछ मायनों में समिति के साथ सहयोग कर रहा है, लेकिन कहा कि उन्हें पूछताछ के लिए उपस्थित होने के लिए मजबूर नहीं किया जा सकता क्योंकि उन्हें “कार्यकारी विशेषाधिकार को माफ करने का लाइसेंस” नहीं है। ट्रम्प द्वारा।

उनके वकील जॉर्ज जे. टेरविलिगर III ने एक बयान में कहा, “मीडोज ने अपने पास मौजूद दस्तावेजों में पूरी तरह से सहयोग किया है जो विशेषाधिकार प्राप्त नहीं हैं और पूर्व राष्ट्रपति के विशेषाधिकार के दावों का सम्मान करते हुए अन्य जानकारी प्रदान करने के लिए विभिन्न माध्यमों की मांग की है।”

चयन समिति के उपाध्यक्ष, व्योमिंग के रिपब्लिकन प्रतिनिधि लिज़ चेनी ने मंगलवार को कहा कि मीडोज को कई पाठ संदेश मिले थे, जिसमें ट्रम्प से बिना किसी विशेषाधिकार के दावे के उनके द्वारा किए गए दंगों को रोकने के लिए कार्रवाई करने का आग्रह किया गया था।

बाद में मंगलवार को, थॉम्पसन ने सीएनएन को बताया कि समिति “एक या एक सप्ताह के भीतर निर्णय लेगी कि कब जारी किया जाए” 6 जनवरी को मीडोज को ग्रंथों के लेखकों के नाम सदस्यों द्वारा व्हाइट हाउस के पूर्व चीफ ऑफ स्टाफ के बीच आदान-प्रदान किए गए कई संदेशों का संदर्भ देने के बाद। दंगा सामने आते ही सांसदों ने.

थॉम्पसन ने कहा कि समिति के सदस्यों ने महसूस किया कि नाम जारी करने से पहले सामग्री को बाहर करना “महत्वपूर्ण” था।

थॉम्पसन ने कहा, “तब हम समिति पर अपनी समीक्षा करेंगे कि हम उन्हें कब और कब रिहा करेंगे।” “हम यह करेंगे। मैं आपको ठीक-ठीक नहीं बता सकता कि यह कब होगा।”

यह पूछे जाने पर कि क्या कोई सीनेटर हैं जो 6 जनवरी को मीडोज को संदेश भेज रहे थे, थॉम्पसन ने खुलासा किया: “इस समय, यह सिर्फ सदन के सदस्य हैं।”

उन्होंने यह भी कहा कि पैनल कोई कार्रवाई करने से पहले जीओपी सदस्यों को सूचित करेगा।

फॉक्स नए ग्रंथों के बारे में चुप रहता है जो हनीटी और इंग्राहम के 6 जनवरी के पाखंड को उजागर करते हैं
समिति न्याय विभाग के पूर्व अधिकारी जेफरी क्लार्क को अवमानना ​​​​में रखने के साथ आगे बढ़ने के लिए तैयार थी, लेकिन है उसे गवाही देने का एक और मौका देना, जैसा कि वे कहते हैं कि वह पांचवें से याचना करने की योजना बना रहे हैं।

इस बीच, चयन समिति ने अपनी जांच जारी रखी, मंगलवार को और गवाहों का साक्षात्कार लिया, जिसमें पूर्व उपराष्ट्रपति माइक पेंस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार कीथ केलॉग भी शामिल थे।

पिछले महीने, केलॉग पेंस के अंदरूनी घेरे में पहले व्यक्ति बने, जिन्हें समिति ने सम्मन भेजा था। केलॉग को लिखे अपने पत्र में, समिति ने विशेष रूप से ट्रम्प और व्हाइट हाउस के वकील पैट सिपोलोन के साथ जनवरी 2021 की बैठक के बारे में अधिक जानने में रुचि व्यक्त की, जिसके दौरान ट्रम्प ने जोर देकर कहा कि पेंस चुनाव और किसी भी अन्य बैठक को प्रमाणित नहीं करते हैं।

समिति ने यह भी कहा अपने पत्र में कि केलॉग 6 जनवरी को व्हाइट हाउस में था क्योंकि हमला सामने आया था और ट्रम्प के “कैपिटल विद्रोह के बारे में बयानों और प्रतिक्रियाओं” के बारे में “प्रत्यक्ष जानकारी” है।

6 जनवरी को ट्रंप से निकटता के कारण केलॉग को मुख्य गवाह माना जाता है। पूर्व राष्ट्रपति के तत्कालीन राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ’ब्रायन उस दिन शहर से बाहर थे।

केलॉग के वकील ने मंगलवार को सीएनएन को बताया कि उनका मुवक्किल गवाही दे रहा है और जांचकर्ताओं के साथ सहयोग कर रहा है। अटॉर्नी ने यह भी कहा कि केलॉग ने गवाही या दस्तावेजों पर कार्यकारी विशेषाधिकार का दावा नहीं किया था।

जबकि एक समिति के सहयोगी ने इस पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया कि बयान के दौरान क्या पूछा गया था या जवाब दिया गया था, उन्होंने इस दावे का खंडन नहीं किया कि केलॉग पैनल के साथ सहयोग कर रहे हैं।

पैनल ने 5 और 6 जनवरी को हुई ट्रम्प समर्थक रैलियों के पीछे आयोजकों में से एक डस्टिन स्टॉकटन के साथ भी बात की।

समिति के साथ बैठक से पहले, स्टॉकटन के वकील, जोश नेस ने संवाददाताओं से कहा कि उनके मुवक्किल के पास “पूर्व राष्ट्रपति की कक्षा में बहुत वरिष्ठ” लोगों के साथ-साथ कांग्रेस के सदस्यों के साथ पाठ संदेश और ईमेल हैं, कि वह समिति को सौंप देंगे मंगलवार।

उन सांसदों और ट्रम्प के करीबी लोगों के पास “आज अपने जूते में कांपने का अच्छा कारण है,” नास ने कहा।

“हम सभी प्रकार के … ईमेल पत्राचार, पाठ संदेश के बारे में बात कर रहे हैं,” उन्होंने कहा।

इस कहानी को मंगलवार को अतिरिक्त विकास के साथ अद्यतन किया गया है।

सीएनएन के रयान नोबल्स, क्रिस्टिन विल्सन, होम्स लाइब्रांड और मनु राजू ने इस रिपोर्ट में योगदान दिया।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments